Rajdoot bike new model 2025 price one lakh people

banner

भारत में मोटरसाइकिलों के इतिहास में राजदूत बाइक का नाम एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह बाइक १९६० और १९७० के दशक में भारतीय सड़कों पर छाई रही और अपनी मजबूती व सादगी के लिए जानी जाती थी। राजदूत बाइक को एस्कॉर्ट्स कंपनी ने बनाया था, जिसने इसे ब्रिटिश कंपनी रॉयल एनफील्ड के साथ मिलकर भारत में लॉन्च किया।

राजदूत बाइक का जन्म

१९५० के दशक में भारत सरकार ने देश में मोटरसाइकिल निर्माण को बढ़ावा देने के लिए विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी की। इसी कड़ी में एस्कॉर्ट्स ग्रुप ने ब्रिटेन की रॉयल एनफील्ड के साथ मिलकर राजदूत बाइक बनाई। यह बाइक रॉयल एनफील्ड के मॉडल बुलट 350 से प्रेरित थी, लेकिन इसमें कुछ बदलाव किए गए थे ताकि यह भारतीय सड़कों के अनुकूल हो सके।

डिजाइन और फीचर्स

राजदूत बाइक एक 350cc की मोटरसाइकिल थी, जिसमें सिंगल सिलेंडर, 4-स्ट्रोक इंजन लगा होता था। इसकी खासियत थी इसकी लो-मेंटेनेंस डिजाइन और मजबूत बिल्ड क्वालिटी। बाइक में किक स्टार्ट सिस्टम था और इसकी टॉप स्पीड 100-110 किमी/घंटा के आसपास थी।

उस जमाने में राजदूत बाइक को “ग्रामीण भारत की सबसे विश्वसनीय बाइक” माना जाता था। इसका इंजन इतना टिकाऊ था कि यह लंबे समय तक बिना किसी बड़ी मरम्मत के चलती थी। किसान, डाक विभाग और सेना में भी इस बाइक का खूब इस्तेमाल होता था।

लोकप्रियता और गिरावट

१९६०-७० के दशक में राजदूत बाइक भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल्स में से एक थी। लेकिन १९८० के बाद जब जापानी बाइक्स (जैसे हीरो होंडा, बजाज) भारत आईं, तो राजदूत बाइक की लोकप्रियता कम होने लगी। नई बाइक्स में मॉडर्न फीचर्स, बेहतर माइलेज और कम वाइब्रेशन थे, जबकि राजदूत पुराने डिजाइन पर ही चल रही थी।

१९९० तक आते-आते राजदूत बाइक का उत्पादन लगभग बंद हो गया। हालाँकि, आज भी कुछ पुराने बाइक प्रेमी और कलेक्टर्स राजदूत बाइक को संभालकर रखते हैं और इसे “भारतीय मोटरसाइकिल इतिहास का गौरवशाली अध्याय” मानते हैं।

निष्कर्ष

राजदूत बाइक ने भारत में मोटरसाइकिल क्रांति का मार्ग प्रशस्त किया। यह बाइक न सिर्फ एक वाहन थी, बल्कि उस दौर की सादगी, मजबूती और स्वदेशी तकनीक का प्रतीक थी। आज भी कई लोग इस बाइक को देखकर पुरानी यादों में खो जाते हैं।

“राजदूत सिर्फ एक बाइक नहीं, बल्कि एक ज़माने की पहचान थी!”

The Rajdoot was a popular motorcycle brand in India, primarily known for its robust and utilitarian bikes. Here are some key details about Rajdoot bikes:

Rajdoot Motorcycles: Overview

  1. Manufacturer:
    • Originally produced by Escorts Group in collaboration with Polish company SHL (later Yamaha technology was incorporated).
    • The brand was prominent from the 1960s to the 1990s before fading out due to competition from Japanese bikes.
  2. Popular Models:
    • Rajdoot 175 (RD 175): The most famous model, a 2-stroke bike known for its durability and simple mechanics.
    • Rajdoot GTS: A slightly more advanced version.
    • Rajdoot Deluxe & Super: Variants with minor upgrades.
  3. Engine & Performance:
    • 175cc, 2-stroke engine (later models had 4-stroke engines).
    • Power: Around 10-12 HP, with decent torque for rural and off-road use.
    • Top Speed: ~90-100 km/h (depending on model and condition).
  4. Design & Features:
    • Simple, rugged design suited for Indian roads.
    • Long seat, high handlebars, and durable suspension.
    • Kick-start only (no electric start in most models).
  5. Decline & Legacy:
    • Lost market share to more fuel-efficient and advanced bikes from Bajaj, Yamaha, and Hero Honda in the 1990s.
    • Still remembered as a “workhorse” of its time, especially in rural areas.
    • Some enthusiasts still restore and maintain Rajdoot bikes as classic collectibles.

Why Did Rajdoot Fail?

  • High fuel consumption (2-stroke engines were less efficient).
  • Lack of modernization compared to Japanese bikes.
  • Stricter emission norms in the 2000s made 2-stroke bikes obsolete.

Is Rajdoot Coming Back?

  • There have been no official announcements about a revival.
  • Some rumors suggested Escorts might relaunch it as an EV, but nothing confirmed

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now